उत्तर प्रदेश समीक्षा अधिकारी 2023 विज्ञप्ति

महत्वपूर्ण
((1) (i) ऑनलाइन आवेदन करने से पूर्व अभ्यर्थियों को O. T. R. पंजीकरण
(O.T.R. Registration) कर O. T.R. नम्बर प्राप्त करना अनिवार्य है।
(ii) ओ०टी०आर० नम्बर के अभाव में ऑनलाइन आवेदन सबमिट नहीं किया जा सकता है।
| (iii) ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने ओ०टी०आर० नम्बर प्राप्त नहीं किया है वे |ऑनलाइन आवेदन करने के 72 घण्टे पूर्व आयोग की वेबसाइट https://otr.paiksha.nic.in से ओ०टी०आर० नम्बर प्राप्त कर लें। (iv) ओ०टी०आर० नम्बर प्राप्त करने के उपरान्त ही आयोग की वेबसाइट https://uppsc.up.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन सबमिट किया जा सकता है।

(2) अपूर्ण ऑन-लाइन आवेदन-पत्र निरस्त कर दिये जायेंगे और इस सम्बन्ध में कोई भी प्रत्यावेदन स्वीकार नहीं किया जायेगा ।
(3) किसी भी स्तर पर परीक्षणोपरांत यदि यह तथ्य प्रकाश में आता है कि | अभ्यर्थी द्वारा कोई सूचना छिपाई गई है अथवा गलत भरी गई है, तो उसका | अभ्यर्थन निरस्त कर दिया जायेगा तथा आगामी परीक्षाओं / चयनों से उसे डिबार किये जाने की कार्यवाही की जायेगी।
(4) अभ्यर्थियों को निर्देशित किया जाता है कि वे ऑनलाइन आवदेन करते समय सभी चरणों (यथा – O. T.R., फाइनल सबमिशन फीस भुगतान, अर्हता से सम्बन्धित संशोधन / त्रुटि सुधार इत्यादि) की सूचनाएं साफ्ट व हार्ड कापी के रूप में भविष्य हेतु संरक्षित करना सुनिश्चित करें।
(5) अभ्यर्थियों को यह स्पष्ट किया जाता है कि परीक्षा के प्रथम चरण के स्तर पर वे अपने अभिलेख एवं ऑनलाइन आवेदन सम्बन्धी हार्ड कापी आयोग को प्रेषित न करें।
(6) अभ्यर्थियों को अपने ऑन-लाइन आवेदन की हार्ड कॉपी के साथ ऑन-लाइन आवेदन में किये गये समस्त दावों के समर्थन में समस्त प्रमाण पत्रों की स्व-प्रमाणित प्रतियां आयोग के निर्देशानुसार यथा समय संलग्न कर प्रस्तुत करना होगा। इस सम्बन्ध में आयोग द्वारा पृथक से प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से सूचित किया जायेगा।

विशेष सूचना :- (क) आवेदन ‘Submit करने का सम्पूर्ण दायित्व अभ्यर्थी का होगा। बैंक में शुल्क जमा करने की अन्तिम तिथि तक शुल्क जमा करने के बाद ही आवेदन पत्र स्वीकार किया जायेगा। (ख) O. T.R. के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर और e-mail ID पर भविष्य में सभी सूचनायें / निर्देश एसएमएस द्वारा अथवा e-mail पर प्रेषित किये जायेंगे। अभ्यर्थियों को यह भी निर्देशित किया जाता है कि वे आयोग की वेबसाइट का अनवरत अवलोकन करते रहेंगे।
ऑन लाइन आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिये आवश्यक सूचना
यह विज्ञापन आयोग की Website https://uppsc.up.nic.in पर भी उपलब्ध है। इस विज्ञापन में आवेदन करने हेतु “O.T.R. धारित ON LINE APPLICATION System” लागू है। अन्य किसी माध्यम से प्रेषित आवेदन स्वीकार नहीं किये जायेंगे। अतएव अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन ही करें।
“ऑन-लाइन आवेदन करने के सम्बन्ध में अभ्यर्थियों से अपेक्षित है कि वे निम्नलिखित निर्देशों को भली-भाँति समझ लें और तद्नुसार आवेदन करें:-
1- आयोग की वेबसाइट https://uppsc.up.nic.in पर “ALL NOTIFICATIONS / ADVERTISEMENTS” अभ्यर्थी द्वारा Click करने पर ‘ON-LINE ADVERTISEMENTS’ स्वतः प्रदर्शित होंगे, जिसमें निम्नलिखित तीन भाग हैं:–
(i) User Instructions
(ii) View Advertisement
(iii) Apply
User Instructions में अभ्यर्थियों को ऑन-लाइन फार्म भरने से सम्बन्धित दिशा-निर्देश दिये गये हैं। अभ्यर्थी इनमें से जिस विज्ञापन को देखना चाहें, उसके सामने “View Advertisement” को Click करें। ऐसा करने पर पूरे विज्ञापन के साथ ऑन-लाइन आवेदन की प्रक्रिया से सम्बन्धित Sample Snapshots भी प्रदर्शित होंगे।

आन-लाइन आवेदन करने का कार्य निम्नांकित चार स्तरों पर किया जायेगा:
प्रथम चरण ‘APPLY Click करने पर परीक्षा के सापेक्ष ‘Authenticate with O. T.R.’ प्रदर्शित होगा तथा ‘Authenticate with O. T.R.’ पर Click करने के उपरान्त ‘Have You Completed your O.T.R. Registration’ प्रदर्शित होगा, जिसमें अभ्यर्थी को ‘Yes’ अथवा ‘No’ पर Tick करना होगा। अभ्यर्थी यदि:-
(i) ‘Yes’ पर Tick करने के पश्चात् ‘Go’ बटन पर Click करता है तो Enter your O.T.R. Number’ प्रदर्शित होगा जिसमें उसे ‘O.T.R. Number’ भरकर ‘Proceed’ बटन पर Click करना होगा। ‘Proceed’ बटन पर Click करने के पश्चात् ‘Click here to Authenticate’ प्रदर्शित होगा, जिस पर Click करके अभ्यर्थी प्राप्त O. T.P. (रजिस्टर्ड मोबाइल नं० / ई-मेल पर) अथवा O. T.R. पासवर्ड के माध्यम से Authenticate कर सकते हैं। Authentication की प्रक्रिया पूर्ण करने के पश्चात् अभ्यर्थी की समस्त व्यक्तिगत सूचनायें (जैसा कि O.T.R. में भरी गयी हैं) स्वतः प्रदर्शित होंगी। अभ्यर्थी को केवल सम्बन्धित पद के लिए अपेक्षित अनिवार्य अर्हता ही भरनी होगी। (ii) ‘No’ पर Tick करने के पश्चात् ‘Go’ बटन पर Click करता है तो :- a. सर्वप्रथम आवेदक को आयोग के ओ.टी.आर. वेब पोर्टल https:// otr.pariksha.nic.in से एकल अवसरीय पंजीकरण संख्या (ओ.टी.आर. नम्बर) प्राप्त करना होगा। b. ओ.टी.आर. नम्बर प्राप्त करने के पश्चात् प्रथम चरण में वर्णित प्रक्रियानुसार अभ्यर्थी को ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
द्वितीय चरण- प्रथम चरण की प्रक्रिया पूरी करने के पश्चात् स्क्रीन पर अभ्यर्थी का पता OTR से स्वतः प्रदर्शित होगा एवं साथ ही पद से सम्बन्धित अधिमानी अर्हतायें भी प्रदर्शित होंगी। अभ्यर्थी को विज्ञापित पद के लिए निर्धारित की गयी अधिमानी अर्हताओं के सम्मुख कालम में Yes या No का चुनाव करना होगा।
तृतीय चरण द्वितीय चरण की प्रक्रिया पूरी करने के पश्चात् स्क्रीन पर ‘Click here to proceed for payment’ कॅप्शन के साथ ‘Fees to be deposited [in INR ]’ प्रदर्शित होगा। उक्त कैप्शन पर क्लिक करने के पश्चात स्टेट बैंक ‘MOPS’ (Multi Option Payment System) का Home page प्रदर्शित होगा जिस पर भुगतान के तीन माध्यम (Mode) प्रदर्शित होंगे:-
(i) NET BANKING (ii) CARD PAYMENTS (iii) OTHER PAYMENT MODES उक्त माध्यमों में से किसी एक माध्यम द्वारा निर्धारित शुल्क जमा करने के पश्चात् ‘Payment Acknowledgement Receipt’ (PAR) प्रदर्शित होगी जिसमें शुल्क जमा करने का पूरा विवरण अंकित रहेगा, इसका प्रिन्ट Print Payment Receipt पर क्लिक करके प्राप्त कर लें ‘Payment Failed’ होने की स्थिति में अभ्यर्थी ‘Candidate Dashboard’ में जाकर O. T.R. नम्बर भरने के उपरान्त O. T.P. अथवा O. T.R. Password के माध्यम से authenticate और Pending Payment पर Click कर -ऑनलाइन आवेदन हेतु अनिवार्य रूप से शुल्क भुगतान करें।
चतुर्थ चरण- तृतीय चरण की प्रक्रिया पूरी करने के पश्चात् अभ्यर्थी OTR Dashboard में जाकर ऑनलाइन आवेदन का प्रिन्ट भी प्राप्त कर सकता है। यदि अभ्यर्थी द्वारा ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी नहीं की जाती है तो उसका अभ्यर्थन स्वीकार नहीं किया जायेगा एवं सम्पूर्ण दायित्व अभ्यर्थी का होगा। अभ्यर्थी को ऑनलाइन आवेदन का प्रिन्ट लेकर इसे अपने पास सुरक्षित रखना होगा। किसी विसंगति की दशा में उक्त प्रिन्ट आयोग कार्यालय में अभ्यर्थी को प्रस्तुत करना होगा अन्यथा अभ्यर्थी का अनुरोध / दावा स्वीकार नहीं किया जायेगा। आवेदनोपरान्त अनिवार्य व अधिमानी अर्हता में कोई त्रुटि प्राप्त होने की स्थिति में ‘Home Page’ के ‘Candidate Dashboard’ (O.T.R. Based) के ‘Modify Application पर Click कर आवेदित पद की अनिवार्य व अधिमानी अर्हता में केवल एक बार संशोधन कर सकते हैं।

2- आवेदन शुल्क : ऑन लाइन आवेदन की प्रक्रिया में प्रथम एवं द्वितीय चरण की कार्यवाही पूर्ण करने के पश्चात् तृतीय चरण में दिये गये निर्देशों के अनुसार श्रेणीवार परीक्षा शुल्क जमा करें। प्रारम्भिक परीक्षा हेतु श्रेणीवार निर्धारित शुल्क निम्नानुसार है:-
(i) अनारक्षित / आर्थिक रूपसे कमजोर वर्ग/ अन्य पिछड़ा वर्ग- परीक्षा शुल्क रु० 100/- + ऑनलाइन प्रक्रिया / शुल्क रु० 25/- योग = रु० 125/-
(ii) अनुसूचित जाति / परीक्षा शुल्क रु० 40/- + ऑनलाइन प्रक्रिया – अनुसूचित जन जाति शुल्क रु० 25/- योग = रु065/-
(iii) दिव्यांगजन परीक्षा शुल्क NIL + ऑनलाइन प्रक्रिया शुल्क रु० 25/- योग = रु025/-
(iv) भूतपूर्व सैनिक स्वतंत्रता संग्राम सेनानी अपनी मूल श्रेणी के अनुसार – के आश्रित / महिला / कुशल खिलाड़ी
परीक्षा शुल्क रु० 40/- + ऑनलाइन प्रक्रिया शुल्क रु० 25/- योग = रु065/-

  1. अभ्यर्थी द्वारा आवेदन में किया गया दावा सत्य नहीं पाये जाने पर अभ्यर्थी को आयोग के समस्त चयनों / परीक्षाओं से डिबार करने की कार्यवाही तथा अन्य दण्डात्मक कार्यवाही की जा सकती है।

नोट:- पूर्ण आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि व समय तक अभ्यर्थी | द्वारा ‘ON-LINE APPLICATION’ प्रक्रिया में Payment करना अति आवश्यक है। अभ्यर्थी उसका प्रिन्ट आउट प्राप्त कर लें और उसे सुरक्षित रखें।

रिक्तियों की संख्या :- वर्तमान में भर्ती हेतु रिक्तियों की कुल संख्या 411 है प्रश्नगत परीक्षा में सम्मिलित किये जाने वाले पदों का विभागवार विवरण निम्नवत् है:-

क्रम संख्याविभाग का नाम पद का नाम पदों की संख्या
1उ. प्र. सचिवालयसमीक्षा अधिकारी322
2उ. प्र. लोक सेवा आयोगसमीक्षा अधिकारी9
3उ. प्र. राजस्व परिषद्समीक्षा अधिकारी3
4उ. प्र. सचिवालयसहायक समीक्षा अधिकारी40
5उ. प्र. राजस्व परिषद्सहायक समीक्षा अधिकारी23
6उ. प्र. लोक सेवा आयोगसहायक समीक्षा अधिकारी13
7उ. प्र. लोक सेवा आयोगसहायक समीक्षा अधिकारी (लेखा)1

नोट:- उपर्युक्त पदों के अतिरिक्त समान प्रकृति / अर्हताओं के जिन पदों के अधियाचन प्रारम्भिक परीक्षा के परिणाम आने तक प्राप्त हो जायेंगे, इस चयन में सम्मिलित किये जा सकते हैं। इस प्रकार परिस्थितियों एवं आवश्यकतानुसार रिक्तियों की संख्या घट-बढ़ सकती है।

वेतनमान: ₹44900-142400 लेवल-7 और र47600-151100 लेबल-8 तक के वेतनमान के पद प्रश्नगत परीक्षा में सम्मिलित हैं।